आकाश दीप कौन है? मिलिए भारत के उस तेज गेंदबाज से जिसने घर चलाने के लिए 3 साल तक क्रिकेट छोड़ा

भारत बनाम इंग्लैंड लाइव क्रिकेट स्कोर चौथा टेस्ट, IND बनाम ENG: भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में रांची के जेएससीए स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।  तेज गेंदबाज आकाश दीप भारत के लिए पदार्पण कर रहे हैं और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है।  इस बीच, इंग्लैंड ने मार्क वुड और रेहान अहमद के स्थान पर ओली रॉबिन्सन और शोएब बशीर को लाया है।  दर्शकों ने कहा है कि स्पिनर रेहान, जो इस श्रृंखला में अब तक उनके सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, निजी कारणों से घर वापस चले गए हैं और शेष श्रृंखला के लिए वापस नहीं लौटेंगे।

आकाश दीप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट तेज गेंदबाज आकाश दीप के लिए जीवन बदलने वाला साबित हुआ, जिन्होंने रांची में अपना बहुप्रतीक्षित डेब्यू किया।  पहली बार भारत की जर्सी पहनते हुए देखने के लिए अपनी माँ के साथ आकाश दीप को किसी और ने नहीं बल्कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने डेब्यू टेस्ट कैप सौंपी।  यह भारत ए के लिए उनका कार्यकाल था जिसने आकाश दीप को वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम में शामिल किया।  लेकिन, उस तेज गेंदबाज के लिए सब कुछ इतना आसान नहीं था, जिसे कुछ साल पहले गुजारा करने के लिए क्रिकेट छोड़ना पड़ा था।

बिहार के सासाराम के रहने वाले आकाश दीप को लंबे समय से क्रिकेट खेलने का बेहद शौक था लेकिन उनके पिता उन्हें हतोत्साहित करते थे।  अपने पिता से आवश्यक समर्थन न मिलने के बावजूद, आकाश नौकरी खोजने के बहाने दुर्गापुर चला गया और अंततः उसके एक चाचा ने उसका समर्थन किया।

वह एक स्थानीय अकादमी में शामिल हो गए जहां उन्होंने अपनी गति से कई लोगों को प्रभावित करना शुरू कर दिया।  लेकिन, इससे पहले कि आकाश अपनी प्रतिभा को कुछ बड़ा कर पाते, उनके पिता को दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया।  पिता की मृत्यु के दो महीने बाद आकाश के बड़े भाई की भी मृत्यु हो गई।

इस स्थिति ने आकाश के परिवार में एक बड़ा संकट पैदा कर दिया, घर में पैसे भी नहीं थे।  अपनी मां की देखभाल के लिए आकाश को तीन साल के लिए क्रिकेट खेलना बंद करना पड़ा और घर चलाने के लिए पैसे कमाने पड़े।  आकाश ने अपने जीवन की दिशा बदलने की कोशिश की लेकिन क्रिकेट के प्रति उनका प्यार उन्हें अधिक समय तक खेल से दूर नहीं रख सका।

वह दुर्गापुर लौट आए, और फिर अंततः कोलकाता चले गए, जहां वह पहले अपने चचेरे भाई के साथ एक छोटे से किराए के कमरे में रहने लगे।

इसके बाद आकाश बंगाल अंडर-23 टीम में शामिल हो गए और 2019 में पदार्पण किया। इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आई, जिसने आईपीएल 2022 सीज़न से पहले उन्हें साइन किया।

23 फरवरी, 2024 को आकाश दीप टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए खेलने वाले 313वें खिलाड़ी बने।

ऐसेही खेल समाचारों के लिए हमे फॉलो करके सप्पोर्ट करें……

Leave a comment